Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 31 October 2022
Advertisement
trendingNow11418484

Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 31 October 2022

Zee News Select | 31 October 2022: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन आज, 31 अक्टूबर से शुरू होगा. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) दिसंबर की परीक्षा के लिए सीटीईटी 2022 आवेदन पत्र ctet.nic.in पर जारी करेगा.

Zee News Select: एजुकेशन और जॉब की बड़ी खबरें, जो दिनभर छाई रहीं | 31 October 2022

Success Story: आर्मी में नौकरी करके की तैयारी और बन गए SDM, ऐसी है नसीब फोगाट की कहानी | Click here to Read
जब कोई किसी काम को करने की ठान लेता है तो फिर चाहे वह कहीं भी रहे कुछ भी करे, पर अपने लक्ष्य को पाकर रहता है कुछ ऐसी ही कहानी है हरियाणा के रहने वाले नसीब फोगाट की. जिन्होंने आर्मी में नौकरी की लेकिन अफसर बनने का सपना नहीं छोड़ा और वह आर्मी में नौकरी करते हुए SDM बन गए. 

8वीं क्लास में ही तय कर लिया था कि बनना है आईएएस, रोजाना जरूर करती थीं ये काम | Click here to Read
यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Exam) पास करना कोई आसान काम नहीं है. इसके लिए उम्मीदवार को कड़ी मेहनत के साथ सही स्ट्रेटजी बनाने की जरूरत होती है. आज हम आपको एक ऐसी आईएएस अधिकारी की कहानी बताने जा रहे हैं, जिन्होंने 8वीं क्लास में ही आईएएस बनने की ठान ली थी.

शिक्षक भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, ये रहा डायरेक्ट लिंक | Click here to Read
केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन आज, 31 अक्टूबर से शुरू होगा. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) दिसंबर की परीक्षा के लिए सीटीईटी 2022 आवेदन पत्र ctet.nic.in पर जारी करेगा. CTET 2022 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 24 नवंबर है. उम्मीदवार 25 नवंबर तक आवेदन फीस का भुगतान कर सकते हैं.

स्टेनो, जूनियर असिस्टेंट समेत इन पदों के लिए मांगे आवेदन, 8वीं पास करें अप्लाई | Click here to Read
उत्तर प्रदेश सिविल कोर्ट स्टाफ सेंट्रलाइज्ड ने स्टेनोग्राफर, जूनियर असिस्टेंट, पेड अप्रेंटिस, ड्राइवर और कैटेगरी 'डी' कैडर पदों की भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है जैसे कि ट्यूबवेल ऑपरेटर- सह इलेक्ट्रीशियन, प्रोसेस सर्वर, अर्दली / चपरासी / कार्यालय चपरासी / फर्राश , चौकीदार / वाटरमैन / स्वीपर / माली / कुली / भिस्टी / लिफ्टमैन, और स्वीपर-कम फर्राश.

Success Story: बच्चों की फीस भरने के लिए मां ने की  मजदूरी, अब बेटा बन गया SDM; पढ़िए पूरी कहानी | Click here to Read
घर का बच्चा जब अफसर बनता है तो एक मां की खुशी का ठिकाना नहीं रहता और जब मां ही बच्चों को पढ़ाए लिखाए तो फिर यह खुशी और बढ़ जाती है. आज हम एक ऐसी मां की बात कर रहे हैं जो खुद कभी स्कूल नहीं गईं, लेकिन अपने बच्चों को पढ़ने के लिए खूब प्रेरित किया. बच्चों के फीस भरने के लिए उनके पास पैसे नहीं होते थे. उन्होंने मजदूरी की. पसीना बहाया, लेकिन अपने बच्चों के भविष्य को निखारने में कोई कसर नहीं छोड़ीं. आज उनका एक बेटा राजस्थान एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (RAS) में ऑफिसर है. आज वो एक SDM की मां कहलाती हैं.

कभी पिस्टल चलाते तो कभी पहाड़ों में बुलेट पर घूमते नजर आती हैं ये खूबसूरत IAS-PHOTOS | Click here to Read
सिविल सेवा परीक्षा (UPSC) को देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक माना जाता है. जहां कुछ उम्मीदवार पहले ही प्रयास में सफल हो जाते हैं, वहीं कुछ कई प्रयासों के बाद सफलता का स्वाद चखते हैं. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में पली-बढ़ी नम्रता जैन का एक सपना था- सिविल सर्विसेज में जाने का.

आरडी शर्मा इस शख्स को देते हैं अपनी सफलता का श्रेय, इस वजह से लिखी पहली किताब | Click here to Read
आरडी शर्मा (RD Sharma) की मैथ्स की किताबें देश विदेश में फेमस है. अभी तक उन्होंने 6वीं क्लास से लेकर 12वीं क्लास तक सीबीएसई बोर्ड की मैथ्स की किताबें लिखी हैं. आपको बता दें कि इसके अलावा उन्होंने जेईई, आईआईटी और इंजनीयरिंग एंट्रेंस की कुल 28 किताबें लिखी हैं. आरडी शर्मा (RD Sharma) की किताबों को लोगों ने इसलिए इतना पसंद किया है क्योंकि उसमें मैथ्स को बेहद ही आसान भाषा में समझाया गया है. क्या आपने कभी सोचा है कि ये कैसे इतने बड़े मैथमेटिशियन बन गए. आइए इनकी कहानी जानते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news